नये साल 1 जनवरी के बारे में कुछ Interesting Facts जानिए।


नये साल 1 जनवरी के बारे में कुछ Interesting Facts जानिए।

एक जनवरी (1st  January) ग्रेगोरियन कैलेंडर के अनुसार पहला दिन होता हैं। इसी दिन से अंग्रेजी नववर्ष (New Year) की शुरुवात होती नी नए साल के बारे में कुछ रोचक और interesting तथ्य और जानकारी (Information) के बारे में जानते हैं। साल 1582 में पॉप ग्रेगोरी 13 वें ने जुलियन कैलेंडर में सुधार करके एक जनवरी से नये साल की शुरुवात की थी। चलिए दोस्तों एक जनवरी के Interesting Facts को जानते है। 




1) इटली देश में नए साल के आगमन में चर्च की घंटियाँ बजाई जाती हैं। स्वीटजरलैंड में नए साल के अवसर पर ड्रम्स बजाये जाते हैं और उत्तरी अमेरिका में सायरन बजाये जाते है।

2) जापान देश के लोग ये विश्वास रखते है की नए साल के पहले दिन देवता धरती पर आते हैं। इस दिन बौद्ध मंदिरों में तोशीगामा देवता के स्वागत के लिए 108 बार घंटियाँ बजाई जाती हैं।

ALSO READ : अक्सर लोग बचपन में ऐसी गलितयाँ कर देते है जिससे उन्हें Future में सफलता पाने में मुश्किल होती है। Don't Do Such Mistakes in Your Childhood


3) स्पेन देश के लोग नये साल के दिन यानी पहली जनवरी को 12 अंगूर (Grapes) खाते हैं। उनके अंगूर खाने का मतलब यह हैं की 12 महीने उनके लिए लकी(Lucky) साबित होंगे। बेल्जियम देश के बच्चे नए साल के दिन अपने पेरेंट्स(Parents) को प्यार भरे पत्र (Lattes) लिखते हैं।

4) क्या आपको पता है की नए साल पर रिजॉल्यूशन (संकल्प) लेने की शुरुवात 2600 BC में बेबिलोनिया में शुरू हुआ था।

5) नए साल के दिन यानी पहली जनवरी(First January) को दुनिया भर के कई देशों में सरकारी छुट्टी यानी National Holiday भी रहती हैं। वास्तव में एक जनवरी का अपना एक धार्मिक महत्व भी हैं, यह ईसा मसीह के जन्म से आठवें दिन में होने वाले एक संस्कार का भी दिन हैं।

6) ग्रीक देश (Greek Country) में लोग नये साल के दिन अपने घरों के दरवाजे पर प्याज (onion) लटकाते हैं। वे प्याज (onion) को सौभाग्य का प्रतीक भी मानते हैं। डेनमार्क देश के लोग नए साल के मौके पर बड़ा सा केक (Cake) काटते हैं।

ALSO READ : Google पर गलती से भी ना Search करे ये Keyword नहीं तो जा सकते है Jail


7) आपको जानकर आश्यर्च होगा की दुनिया में सबसे पहले समोआ (Samoa) द्वीप पर नए साल की शुरुवात होती है वहां पर भारतीय समय के अनुसार दोपहर के 3:30 बजे तक ही नया साल आ जाता हैं। उसके बाद न्यूज़ीलैंड के चथाम द्वीप में भारतीय समय अनुसार दोपहर के 3:45 मिनट पर नए साल की शुरुवात हो जाती हैं। इसके बाद रूस और फिर ऑस्ट्रेलिया देश में नए साल का आगमन होता हैं। सबसे अंत में अमेरिका के एक छोटे से इलाके बेकर आइलैंड में नया साल आता हैं यहाँ पर नया साल भारतीय समय अनुसार अगले दिन शाम के 5:30 बजे नए साल का सेलिब्रेशन (Celebration) मनाया जाता है।

8) एस्तोनिया देश(Estonia Country) के लोग नए साल की पूर्व संध्या पर 12 बार भोजन करते है। अर्जन्टीना देश के लोग New Year आने से पहले Beans खाते हैं, वे मानते है की नए साल की शुरुवात होने से पहले बिन्स (Beans) खाने से अगले आने वाले साल में उनका कैरियर और जीवन और भी ज्यादा समृद्ध और बेहतर बनेगा।


जनवरी January अंग्रेजी कैलेंडर का पहला महीना होता है और ये महीना 31का  दिन होता है। एंग्लो लोग जनवरी महीने के 'Wulf monath' कहकर बुलाते थे। जनवरी के माह में पूरे विश्व में मौसम ठंडा होता है। Janus की वजह से इस माह का नाम जनवरी पड़ा क्योंकि इसे भगवान का प्रवेश द्वार मानते हैं। Janus की खास बात थी कि इनके दो सिर होते थे। जिसमें से एक यह अपने पुराने वक्त को देखते थे और दूसरे से आने वाले वक्त को। इस महीने को U.K. का सबसे ठंडा महीना माना जाता है। ऐसी भी माना जाताहै कि साल का यही एक महीना होता है जिसमें विश्व में सबसे ज्यादा तलाक के केस बनते हैं। गार्नेट जनवरी का बर्थ स्टोन है। गुलनार जनवरी का लकी फूल है। भारत(India) के लिए भी जनवरी गौरवान्वित महीना है क्योंकि इसी महीने की 26 तारीख को वो गणतंत्र हुआ था।


ALSO READ : SELFIE POSITIVE AND NEGATIVE SIDE

नये साल 1 जनवरी के बारे में कुछ Interesting Facts जानिए। नये साल 1 जनवरी के बारे में कुछ Interesting Facts जानिए। Reviewed by UniqueLifes on December 28, 2018 Rating: 5

1 comment:

Thanks You So Much for Reading This Article.If you asked any Query, we must reply immediately.

Powered by Blogger.