दांतो को असली रंग क्या होता है ? What Should be Real Colour Of Teeth ?

दांतो को असली रंग क्या होता है ? What Should be Real Colour Of Teeth ?

दांतो को असली रंग क्या होता है ? What Should be Real Colour Of Teeth ?

पीले दांतो(Teeth) के बारे में हम क्या सोच रखते है :-

ऐसा लगता है कि हर कोई चमकदार और सफेद दांतों(Teeth) को पाना चाहता है।पीले दांत का होना अच्छा नहीं माना जाता है  और आमतौर पर पीले दांत को खराब मौखिक स्वच्छता से जोड़ कर देखा जाता है।

 लेकिन सौभाग्य से, हमारे पास उन लोगों के लिए कुछ अच्छी खबर हैं जिनके दांत हल्के पिले है। वास्तव में पीले दांत चमकीले सफेद दांतों से अधिक मजबूत होते हैं।

लोग अक्सर मानते हैं कि जब तक उनके दांत(Teeth) कागज या पियानो कुंजी के तरह सफेद नहीं है, तब तक उनके पास महान दांत नहीं  हैं।हम जानते हैं की आपके के लिए यह विश्वास करना थोड़ा मुश्किल होगा कि। यह वैज्ञानिक रूप से गलत साबित हुआ है क्योंकि दांतों का असली प्राकृतिक रंग थोड़ा पीला या उसमें से थोड़ा ग्रे-ईश शेड होता है।




हालांकि, यदि आपके दांत(Teeth) हल्के पीले रंग की तुलना में काफी गहरे पीले हैं, तो यह एक ध्यान देने वाली बात है  कि हो सकता हो यह कोई बीमारी या दांतों की सड़न हो।

इसे भी पढ़े :- आज जान लीजिए असली और नकली अण्डे की पहचान Know About Original and Fake Egg


तामचीनी (Enamel) क्या होता है ?

तामचीनी (Enamel) दांत का पतला बाहरी आवरण होता है। यह कठिन खोल मानव शरीर में सबसे कठिन ऊतक है। तामचीनी (Enamel) ताज को ढंकती है जो दांतों का वह हिस्सा है जो मसूड़ों के बाहर दिखाई देता है।

क्योंकि तामचीनी पारभासी है, आप इसके माध्यम से प्रकाश देख सकते हैं। लेकिन दाँत का मुख्य भाग, डेंटिन, वह हिस्सा है जो आपके दाँत के रंग के लिए ज़िम्मेदार है - चाहे सफेद, सफेद, सफ़ेद या पीला।


दाँत तामचीनी (Enamel) क्या करता है?

तामचीनी आपके दांतों को दैनिक उपयोग से बचाने में मदद करती है जैसे कि चबाने, काटने, क्रंचिंग और पीसने से। हालांकि तामचीनी दांतों का एक कठिन रक्षक है, यह चिप और दरार कर सकता है। तामचीनी भी संभावित दर्दनाक तापमान और रसायनों से दांतों को इन्सुलेट करता है।

दांतो को सफ़ेद करने के चक्कर में कभी भी ब्लीचिंग से ना करवाये :-

दांतों को ब्लीच कराने की प्रक्रिया से आपके  दांत कमजोर हो जाते है। “ब्लीचिंग उत्पादों में हाइड्रोजन पेरोक्साइड होता है जो तामचीनी(Enamel) के माध्यम से फैलता है। यह उन यौगिकों को तोड़ता है जो मलिनकिरण (Discoloration) का कारण बनते हैं, जिसे क्रोमोजेनिक यौगिक के रूप में जाना जाता है, और आपके दांत हल्के साफ़ हो जाते हैं,


"ब्लीचिंग उत्पादों से  दंत तामचीनी(Enamel) को नुकसान पहुंचाने वाले कई दुष्प्रभाव हो सकते हैं, जिससे मसूड़ों में जलन होती है, दांतो में sensitivity की समस्या आना। “इनमें से कुछ प्रभाव स्थायी भी हो सकते है :- उदाहरण के लिए, दंत तामचीनी को नुकसान स्थायी रूप और अपरिवर्तनीय भी सकता है । "

दोस्तों आपको यह Post कैसा लगा Please हमे Comment करके जरूर बताये और नीचे दिये हुए हमारे YouTube Channel को Please Subscribe करे। 

 Subscribe YouTube Channel

इसे भी पढ़े :- भोजन के कुछ Amazing Facts जो आप नहीं जानते होंगे ( Amazing Facts about Food in Hindi )

दांतो को असली रंग क्या होता है ? What Should be Real Colour Of Teeth ? दांतो को असली रंग क्या होता है ? What Should be Real Colour Of Teeth ? Reviewed by UniqueLifes on September 10, 2019 Rating: 5

No comments:

Thanks You So Much for Reading This Article.If you asked any Query, we must reply immediately.

Powered by Blogger.